सोमवार, 31 अगस्त 2015

मेरे लिए .... .


मेरे लिए कविता लिख पाना
धीरे धीरे बहुत मुश्किल होता जा रहा है
ठीक उसी तरह जैसे किसी प्यार से भरी दरिया में
आकंठ उतर जाना
सच तो यह भी है
जिंदगी को बड़ी एहतियात से जींने की घड़ी आ गई है.

मेरे लिए ठीक से साँस ले पाना
दूभर होता जा रहा है
ठीक उसी तरह जैसे
निपट सुनसान में भी अकेले बैठ कर
कोई पुराना गीत गुनगुनाना
बढ़ती उम्र के तकादे को टालते जाने का वक्त बीत गया.

मेरे लिए किसी से बहस में उलझने का
समय चुपके से बीत गया पता न चला
अब हर बात को सुनते हुए
उसे ऊँचा सुनाई देने की दलील के साथ
अनसुना करते चले जाने का विकल्प बचा है
चेहरे पर बेचारगी लपेट कर जीते चले जाने की अजब मजबूरी है.

मेरे लिए हर नये दिन को पूरी ताकत से जीने का
मकसद ही मानो खत्म हुआ
अब कैलेंडर पर तारीखों और साल को देखते हुए
मन कांप कांप जाता है
मानो दिल कहता हो बहुत हुआ अब सामान बांधो
यह किस सफर की तैयारी है कुछ पता नहीं.

मेरे लिए जिंदगी में खुलते जा रहे है रास्ते
तमाम निराशाओं के बावजूद
सांस का हरेक कतरा मेरे लिए
उत्सव मनाने जैसा है
जिंदगी और मौत के बीच का संकरा गलियारा
घटाटोप अँधेरे से भरा है लेकिन रोशनी की उम्मीद अभी जिन्दा है.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मोची राम

छुट्टियों में घर आए बेटे

बेटे छुट्टियाँ पर घर आ रहे हैं ठण्ड उतरा रही है माहौल में   धीरे-धीरे खबर है , अभयारण्य में शुरू हो चली है लाल गर्दन वाले बगुलों की आम...