मंगलवार, 27 अक्तूबर 2015

शतदल में प्रकाशित कविताओं की समीक्षा

आजकल बहुत सी कविताओं में संवेदनाओं की जगह ज्ञान ने ले ली है। याने सभी उद्धव हुए बैठे हैं , अब कृष्ण कोई न रहा।
मेरा ऐसा सोचना भर था के मुझे शतदल के दो सो बयान्वे पन्ने पर चौपनवे कवि निर्मल गुप्त जी मुस्कुराते हुए मिल गए।
इनकी कवितायेँ पढ़ कर यकीन हो गया की सम्वेंदनाएं छुपी रह सकती हैं , लेकिन कभी मर नहीं सकती।
सच बिना संवेदनाओं के कविता तो जैसे मृत शरीर सी है। आइये पढ़ते हैं निर्मल गुप्त जी की शतदल में शामिल खुल कर सांस लेती चार खूबसूरत कवितायेँ "तब समझ लेना" , "तकिया " , "चाहत " और "रात के दस बजे" .
तब समझ लेना
,,,,,,,
"रोटी का पहला कौर तोड़ते हुए
जब खेत खलिहान में लहलहाती
दूध से भरी गेहूं की बालियाँ याद न आयें .
गर्म दूध को पीने से पहले
फूंक मार कर उसे ठंडाते हुए
गाय के थन में अपना जीवन टटोलते
बछड़े का अक्स सामने न उभरे ."
"रात के घुप्प अँधेरे में
सुदूर गांव से आती
सिसकियाँ और मनुहार
सुनाई देनी कतई बंद हो जाएँ .
गर्मागर्म जलेबी को खाते हुए
गांव वाली जंगल जलेबी का
मीठा कसैला स्वाद जिह्वा पर
खुदबखुद न तिर आये . .
तब समझ लेना
तुम चले आये हो
अपने घर बार से दूर
इतनी दूर
जहाँ से वापस लौट आने की
अमूमन कोई गुंजाईश नहीं रहती ."
आह ..... कितनी खूबसूरत कविता .... सही कहा सर आपने जिस दिन हम इन छोटी छोटी खुशियों को और इन नन्हे नन्हे दुखों को भूल जायेंगे ना जिसे ये दिल सहेजे बैठा है समझेंगे हम इंसान नहीं रहे पत्थर के हो गए हैं।
हम हमारी महत्वाकांक्षाओं के चलते अपनी ज़मीन से अपनी जड़ें उखाड़ तो लेते हैं लेकिन एक वक़्त आता है जब तरस जाते हैं जुड़ाव को। उस लगाव को। हम जीतने की कोशिश में जाने कितनी दफा हारते हैं। फिर भी दिल को तसल्ली नहीं मिलती। ये जीत ज़िद होती है हमारी। जो हम किसी भी हाल में बस छीनना चाहते हैं। हम पा तो लेते हैं वो मुकाम जो हमें चाहिए था मगर अपनी असल खुशियों और सुकून से इतनी दूर निकल आते हैं कि-
"जहाँ से वापस लौट आने की
अमूमन कोई गुंजाईश नहीं रहती ."
खैर अगर हमारे पथराए दिल में जज़्बात ज़रा भी बाकी हो तो पलट आना मुश्किल नहीं होता।
चलिए आइये पढ़ते हैं एक और बेहद प्यारी सी कविता "तकिया "
बड़ा ही करीबी साथी है ये तकिया। बचपन से आज तक के हर दुःख का हर ख़ुशी का। कभी कभी सोचती हूँ इस लुगलुगे से तकिये में रुई भरी है या मेरे जज़्बात हैं सीले हुए ।
ये रुई से जज़्बात जितनी जल्दी सीला जाते हैना उतनी ही जल्दी आग भी पकड़ लेते हैं। और कभी कभी इतने घुट जाते हैं की सड़ांध मारने लगते हैं। ज़रूरी हो जाता है धूप लगाना इन्हे।
आइये देखें तो हमारे निर्मल जी के तकिये में छुपे जज़्बात क्या कहते हैं ....
"मैंने अपने तकिये पर
सिर टिकाये टिकाये अनुरोध किया
भईया भूलना मत
नींद और सपनों की फ़िक्र किये बिना
मुझे अल्लसुबह ही जगा देना
कल मुझे भरपूर जिंदगी जीते हुए
अनेक जरूरी काम निबटाने हैं .
मैंने अपने तकिये पर
हमेशा बहुत भरोसा किया है
और उसने मुझे कभी निराश नहीं किया
वह मेरे हर राज का राजदार है
उस पर अंकित है
मेरी आत्मकथा की हर इबारत
गम और जूनून की तफ़सील के साथ .
मैंने अपने तकिये पर
लिख रखा है अपना शोकगीत
इस यकीन के साथ कि मेरे बाद
जिन्दा बची नस्लें इसी पढ़ेंगी
और शोकाकुल होने की
वजह न पाकर खिलखिला पड़ेंगी .
मैंने अपने तकिये पर
अगले सात जन्मों की यात्रा का
मानचित्र टांक रखा है ."
आह बेहद खूबसूरत ............
"नींद और सपनों की फ़िक्र किये बिना ,मुझे अल्लसुबह ही जगा देना "
सच कहा सर कई दफा मैं भी यही सोचती हूँ के ज़िन्दगी कम ना पड़ जाए , जाने कितने काम बाकी हैं अभी, अधूरे छूटे काम रोज़ ही मुझे मुंह चिड़ाते हैं। चाहती हूँ ये जो लोग अभी पत्थर उठाये घूम रहे हैं आखरी वक़्त मुझे मेरे दोस्तों में शामिल मिलें।
अभी जाने कितनी बातें ऐसी हैं जो मेरी आँखें में भर आती हैं और मैं तकिये से कह दिया करती हूँ। क्यूंकि उन्हें समझने वाला कोई है नहीं। कई दफा मैं भी यही सोचती हूँ सर की-
"मैंने अपने तकिये पर लिख रखा है अपना शोकगीत
इस यकीन के साथ कि मेरे बाद जिन्दा बची नस्लें इसी पढ़ेंगी"
लेकिन क्या पता वे भी इसे समझ पाएंगे या नहीं , क्या पता उनके समझने तक ये सीले जज़्बात ही पथरा जाएँ ....
फिर भी मेरे प्यारे तकिये.....
"नींद और सपनों की फ़िक्र किये बिना ,मुझे अल्लसुबह ही जगा देना "
मुझे भी कई काम निपटाने हैं ....
इनकी हर कविता ऐसी लगती है जैसे एक दूसरे से कहीं न कहीं जुडी हैं। पहली कविता में हमने जज़्बात जानने चाहे की बचे हैं भी या नहीं। दूसरी कविता "तकिया" में हमने उन जज़्बातों को चुप चाप छुपा हुआ पाया। अब अगली कविता चाहत - देखें तो ये क्या कहती है ………
चाहत जो कभी हमारी ज़िद हुई तो कभी बस एक आस सी। कभी बदल गयी तो कभी मरते दम तक साथ रही, जीवनसाथी सी।
मगर वक़्त के साथ इंसान बदलता है , सोच बदलती है , और उसकी चाहत भी उसकी सुविधाजनक क्षेत्र पर निर्भर हो कर रह जाती है।
आइये पढ़ते हैं एक और निराली कविता - "चाहत"
"हमें अच्छी लगती है
बालकनी की रेलिंग पर
फुदक फुदक कर चहकती चिड़िया
लेकिन तभी तक
जब तक वह अपने बसेरे की जिद में
घर के किसी रौशनदान पर
बरबस अपना हक न जताने लगे . .
हमें अच्छी लगती है
घर आंगन में पसरी हुई
तेजतर्रार सुनहरी धूप
लेकिन तभी तक
जब तक हम देख पायें
एयरकंडीशन कमरे की खिड़की से
सड़क पर चलते पसीने में लथपथ राहगीरों को ."
आह .... कितनी सटीक बात कह दी ना वो भी बिना किसी झोल के। और कितना बड़ा सच है ये हमारा, जिसे हम जान के भी अनजान बने फिरते हैं। हमें हर वो चीज़ अच्छी लगती है जिससे हमें ज़रा भी तकलीफ न हो। हम बिल्लियों के , फुदकती चिड़ियों के हमारे कंप्यूटर पर वॉलपेपर तो रख सकते हैं लेकिन उनकी शैतानियों को उनके हमारी ज़िन्दगी में दखल को बर्दाश्त नहीं कर सकते।
और ये देखिये .................
"हमारे भीतर चाहतों का अजायबघर है
लेकिन उसमें कुछ भी ऐसी नहीं
जिसके वहां होने का कोई कारण न हो
ध्यान से देखोगे तो दिखेगा
उन सबके साथ नत्थी हैं
हमारी क्रूरताओं के पारदर्शी दस्तावेज़ ."
उफ़ ....... छिद गया ना दिल। हो गया ना छलनी। यही है न सच मेरा, आपका, हम सबका। क्या वाक़ई हम इतने क्रूर हैं ?
नहीं करते ना हम समझौते। किसी से भी किसी भी हाल में। जब तक मतलब है बस तब तक का साथ ।सब देखते हैं , सब समझते हैं , कराह कानो तक पहुँचती भी है , मगर पता नहीं दिल पर असर क्यों नहीं हो पाता। हम पहले तो ऐसे नहीं थे ना। पलट कर देख ही लिया करते थे भीड़ में हमारे पैरों से किसी के कुचले हुए पांवो को । मांग लिया करते थे आँखों ही आँखों में माफ़ी। आज क्या हुआ है हमें क्यों बस बढ़े जा रहें हैं आगे ही आगे एक दूसरे को पछाड़ते हुए। कैसी दौड़ है ये के ठहर कर पीछे देखने का वक़्त ही नहीं देती। सोचते ही नहीं के क्या छूट गया है , क्या टूट गया है। आआह ………
इस दुःख को कलेजे से लगा, आपको निर्मल जी की चौथी कविता "रात के दस बजे " पूरी की पूरी सुना रही हूँ। इस कविता को की हर लाइन अपने आप में सम्पूर्ण है और हमारे अधूरेपन का बोध कराने में पूरी तरह से सक्षम है ।
आइये पढ़ते हैं और महसूसते हैं ये कविता -
"रात के सिर्फ दस बजे हैं
और शहर में बकायदा रात हो चुकी है
जिसके बारे में धारणा यह है कि रात होती ही इसलिए है
ताकि जैसे तैसे पेट को भर लिए जाने के बाद
चारपाई पर औंधे मुहँ गिर कर सोया जा सके
अगली सुबह उठने वाले सवालों बेपरवाह
किसी भी तरह की उम्मीद को
झूठे बर्तनों की तरह कोने मे दरकिनार करते हुए .
रात के सिर्फ दस बजे हैं
जिंदगी के कुछ अपरिहार्य सबूतों के सिवा
अधिकांश साक्ष्य गायब हो चुके हैं .
चंद सिरफिरे लोगों के मस्तिष्क की हांड़ी में
अँधेरे के खिलाफ बगावत के पुलाव
ये लोग फर्ज़ी सपनों के खिलाफ
लामबंद होने की कोशिश में हैं .
रात के सिर्फ दस बजे हैं
राज्य के गुप्तचर गली गली घूम रहे हैं
जागते हुओं का सुराग सूंघते
प्रत्यक्षतः सोये हुए शहर की धड़कन में
विस्फोट से पहले की टिक - टिक सुनते
लोगों की नींद पर लगा है सवालिया निशान .
रात के सिर्फ दस बजे हैं
शहर के घंटाघर पर लगी घड़ी
सदियों से दस बज कर दस मिनट पर अटकी है
यह समय यहाँ से होकर कब गुजरा था ,
दिन में बीता था या रात में
किसी को न तो पता
और न जानने की दिलचस्पी .
रात के सिर्फ दस बजे हैं
अपने बसेरे से भटक कर
उड़ता हुआ कबूतर
जा बैठा घड़ी की सुईं पर
और इतिहास के पन्नों में अटका हुआ शहर
एक मासूम परिंदे की नादानी से
अनायास जाग उठा है .
रात के सिर्फ दस बजे हैं
लोगों को नीम अँधेरे में सुनाई दे रही है
भोर के आने की आहट और
एक कबूतर की फड़फड़ाट ."
................ रात का अकेलापन ज़िन्दगी का अधूरापन और यह कविता अगर साथ हो तो सुबह का इंतज़ार ही ना रहे मुझे।
रात में कई रिश्ते जुड़ते है , और कई टूट भी जाते हैं। सभी को समाये हुए है रात अपने अंतस में।
ये १० बजकर १० मिनट वाली मुस्कान अक्सर जिस पहर में रुंआसी हो जाती है गहराना शुरू हो जाती है रात , गहरी और गहरी।
आइये चुप सी इस रात को यही छोड़ें , इकठ्ठा करें अपनी बिखरी संवेदनाओं को और उठा ले झोला दिन का। सूरज आ चुका है वसूलने ज़िन्दगी का कर।
निर्मल सर सच मैं भूल ही गयी थी इन्हे पढ़ते पढ़ते के ये आपकी कवितायेँ हैं। यूँ लगा जैसे मेरे ही मन की बातें हैं सारी।
आप यूँही लिखते रहें। ताकि संवेदनाएं बरकरार रह सके। ईश्वर आपको बहुत तरक्की
दे।
आपकी
निवेद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मोची राम

छुट्टियों में घर आए बेटे

बेटे छुट्टियाँ पर घर आ रहे हैं ठण्ड उतरा रही है माहौल में   धीरे-धीरे खबर है , अभयारण्य में शुरू हो चली है लाल गर्दन वाले बगुलों की आम...