गुरुवार, 1 अगस्त 2013

कभी कभी -२


तुम मुझे पुकारो
पूरी निशब्दता के साथ
कभी कभी आवाजें
शब्दों के पार चली आती हैं .
+++
भरपूर उम्र गुजर गई
हमारी देहों से होकर
कभी कभी दीवार पर टंगा केलेंडर
बहुत मुहँ चिढाता है .
+++
मेरे पास तमाम वजह थीं
तुम्हे याद रखने की
कभी कभी लगभग बेवजह
झूठ बोलने को जी करता है .
+++
तुम मोहल्ले से क्या गईं
उड़ गईं सारी चिड़िया भी
कभी कभी चिड़िया भी
वीराने से घबरा  जाती हैं .
+++
तुम्हारे जर्जर घर के आंगन में
उग आये हैं आवारा बिरवे
कभी कभी इन बिरवों से
सिर फुटव्वल को मन करता है .
+++

मुझे सब याद है
तुम भूल गईं सब कुछ
कभी कभी भूलने और याद के
मायने कितने एक होते हैं .
+++
बड़े जतन से संभाल कर रखे
तुम्हारे खतों को हौले से छूता हूँ
कभी कभी कागज  भी
घुंघुरू से  बज उठते  हैं .
+++
कल अनायास आ गई
तुम्हारी यादों की बारात
कभी कभी दर्द भी
कितने भेष भरते हैं  .
+++
उस दिन तुम आ गईं छज्जे पर
सुनकर मेरे आने की आहट
कभी कभी बीते हुए पल
वापस लौट आते हैं यूंही .
+++
मेरी उदासी
मेरी कविता की हमजोली हैं
कभी कभी एकाकीपन में
ये सहेलियां खूब धमाल करती हैं .
+++
सफ़ेद कबूतर के पंख सा कागज
किरणें बिखेरती स्याही ,खूबसूरत पैन
कभी कभी लेपटॉप पर थिरकती उँगलियाँ
थम सी जाती हैं इन्हें याद करके .


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मोची राम

छुट्टियों में घर आए बेटे

बेटे छुट्टियाँ पर घर आ रहे हैं ठण्ड उतरा रही है माहौल में   धीरे-धीरे खबर है , अभयारण्य में शुरू हो चली है लाल गर्दन वाले बगुलों की आम...